Tuesday, June 18, 2019

सानिया- शोएब पाकिस्तान में क्यों हैं लगातार निशाने पर

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक और उनकी पत्नी भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा वर्ल्ड कप में भारत से हार के बाद निशाने पर हैं. पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों की नाराज़गी भी इस जोड़ी पर भी ख़ूब निकल रही है.
शोएब और सानिया के साथ पाकिस्तान के बाक़ी क्रिकेट खिलाड़ियों की इंग्लैंड के शीशा कैफ़े में रात की एक फ़ोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.
यह वीडियो इंग्लैंड के किसी कैफे का है और वर्ल्ड कप में भारत के साथ मैच से ठीक एक दिन पहले शनिवार यानी 15 जून की रात का बताया जा रहा है. इस वीडियो को लेकर पाकिस्तान में काफ़ी बहस चल रही है और लोगों में नाराज़गी है.
भारत से मैच हारने के बाद पाकिस्तानी सवाल उठा रहे हैं कि मैच से पहले नाइट क्लब में जाना बताता है कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों को मौज़-मस्ती की ज़्यादा पड़ी थी न कि क्रिकेट मैच की. डिनर के लिए बाहर जाने को लोग पाकिस्तानी खिलाड़ियों में फिटनेस को लेकर गंभीर नहीं होने से भी जोड़ रहे हैं.
पाकिस्तान और भारत दोनों क्रिकेट मैच में भी एक दूसरे को घोर प्रतिद्वंद्वी के रूप में लेते हैं. पाकिस्तान भारत को आज तक वर्ल्ड कप के किसी भी मैच में हरा नहीं पाया है.
ऐसे में इस वीडियो के आने से पाकिस्तानी अपने क्रिकेटरों पर ग़ुस्सा निकाल रहे हैं. मैच में हार के बाद पाकिस्तानी प्रशंसकों ने कहना शुरू कर दिया कि सानिया और शोएब के साथ बाक़ी पाकिस्तानी क्रिकेटर शनिवार की रात दो बजे तक शीशा कैफे में थे और अगले दिन सुबह से मैच खेलना था.
हालांकि जिस वीडियो को शेयर किया जा रहा है वो है तो सही लेकिन मैच से एक दिन पहले का नहीं है. यह वीडियो 13 जून की रात का है न कि 15 जून की रात का. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस मामले में बयान दिया है कि किसी भी खिलाड़ी ने नियमों का उल्लंघन नहीं किया है. पीसीबी ने कहा है कि क्रिकेटर अपने परिवार के साथ मैच से दो दिन पहले गए थे.
इस मामले में सानिया मिर्ज़ा ने भी ट्वीट किया है. सानिया ने ट्वीट कर कहा है, ''इस वीडियो को आपने बिना पूछे रिकॉर्ड किया है. यह हमारी निजता का उल्लंघन है जबकि हमारे साथ बच्चा भी था. मैच हारने के बाद भी लोगों को बाहर डिनर करने की अनुमति होती है.''
पूरे मामले पर सानिया मिर्ज़ा के पति पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक भी सामने आए. शोएब मलिक ने एक भारतीय अख़बार की रिपोर्ट को शेयर करते हुए लिखा है, ''पाकिस्तानी मीडिया को क्या हमारे बयानों से ऐसी रिपोर्टों की पुष्टि नहीं करनी चाहिए? मैं 20 सालों से अपने मुल्क के लिए क्रिकेट खेल रहा हूं. यह दुखद है कि अपनी निजी ज़िंदगी पर सफ़ाई देनी पड़ रही है. यह वीडियो 13 जून का है न कि 15 जून की रात का.''
शोएब ने अपने अगले ट्वीट में लिखा है, ''सभी खिलाड़ियों की तरफ़ से मैं मीडिया और लोगों से अनुरोध करना चाहता हूं कि हमारे परिवार को लेकर आदर का स्तर बनाए रखें. परिवारों को ऐसा फ़ालतू के विवाद में नहीं घिसटना चाहिए. यह कोई अच्छी चीज़ नहीं है.''
पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद आमिर ने भी पूरे विवाद पर ट्वीट किया है. आमिर ने लिखा है, ''कृपया खिलाड़ियों के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल न करें. आप हमारे प्रदर्शन को लेकर आलोचना कर सकते हैं. हमलोग वापसी करेंगे. इंशाअल्लाह हमें आपके समर्थन की ज़रूरत है.''
भारत से हार के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों के ख़िलाफ़ चौतरफ़ा सवाल उठ रहे हैं. पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख़्तर ने तो यहां तक कह दिया कि पाकिस्तानी कप्तान सरफ़राज़ अहमद ब्रेनलेस हैं. भारत से मैच के दौरान सरफ़राज़ की एक उबासी लेती तस्वीर भी वायरल हुई है. इस तस्वीर के आधार पर पाकिस्तानी टीम की फिटनेस और तैयारी को घेरा जा रहा है.
भारत से हार के बाद पाकिस्तान के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की राह काफ़ी मुश्किल हो गई है. वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी हार थी और कुल तीन मैच हार चुका है. पाकिस्तान को अगर सेमीफ़ाइनल में पहुंचना है तो बाक़ी के सभी चार मैच जीतने होंगे.
इन जीतों के बाद पाकिस्तान के 11 पॉइंट होंगे. मुश्किल यह है कि पाकिस्तान का नेट रन रेट यानी एनआरआर बहुत ख़राब है. ऐसे में सेमीफ़ाइल में चार टीमों में एक होने के लिए उस हिसाब से कुल अंक होने चाहिए.
पाकिस्तान को सेमीफ़ाइनल में पहुंचना है तो न्यूज़ीलैंड, दक्षिण अफ़्रीका और बांग्लादेश को हारना होगा. इसके साथ ही वेस्ट इंडीज़ को भी अपने दो मैचों में हारना होगा. कुल मिलाकर बात यह है कि सेमीफ़ाइनल में पहुँचना अब पाकिस्तान के हाथ में नहीं है बल्कि दूसरे टीमों की हार जीत पर है.
पाकिस्तान के लिए बाक़ी के चार मैच जीतना आसान नहीं है. पाकिस्तान का अगला मैच 23 जून को दक्षिण अफ़्रीका से है. हालांकि दक्षिण अफ़्रीका इस बार कमज़ोर टीम दिख रही है. दक्षिण अफ़्रीका इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत से हार चुका है.
दक्षिण अफ़्रीका के बाद पाकिस्तान का वेस्ट इंडीज़ से मुक़ाबला है जो अब तक केवल अफ़ग़ानिस्तान से ही एक मैच जीत पाया है. पाकिस्तान इनसे मैच जीत सकता है लेकिन दक्षिण अफ़्रीका ने न्यूज़ीलैंड को हरा दिया तो मामला उलझ जाएगा.

No comments:

Post a Comment